2024 में आ रही दो-दरवाजे वाली स्पोर्ट्स कार Lotus Emira, होगी भारत में लॉन्च, लोटस कंपनी की आखिरी पेट्रोल कार
आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Lotus Emira कार की जिसके लॉन्च इवेंट में, ब्रांड ने यह कन्फर्मेशन दे दिया है कि एमिरा स्पोर्ट्सकार 2024 में भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी। लोटस को नई दिल्ली की एक्सक्लूसिव मोटर्स के माध्यम से बेचा जाएगा जिससे भारतीय खरीदार एमिरा को वी6 मोटर के लिए 6-स्पीड मैनुअल के साथ देख सकेंगे । इसके बाकी फीचर्स की जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़े ….,
प्रतिष्ठित ब्रिटिश स्पोर्ट्सकार के क्रिएटर लोटस ने आखिरकार भारत में प्रवेश कर लिया है, लोटस, जो अब चीनी फर्म Geely के ownership में है, नई दिल्ली के एक्सक्लूसिव मोटर्स के माध्यम से अपने मॉडल बेचेगी, जो काम भी करेगी। लोटस एमिरा को पहली बार 2021 में global scale पर पेश किया गया था। लॉन्च होने पर एमिरा की कीमत 1.6 करोड़ रुपये से 2 करोड़ रुपये के बीच होने की उम्मीद है ।
Lotus Emira Design
लोटस ब्रांड द्वारा बनाई गई हर स्पोर्ट्स कार की तरह, एमिरा को agility और ड्राइविंग आनंद पर फोकस करने वाली एक हल्की Sports Car के रूप में डिज़ाइन किया गया है। यह एलिस, एक्सिज और इवोरा की जैसी कारों पर बेस्ड है, लेकिन फिट और फिनिश और आरामदायक सुविधाओं के बेहतर स्तर के साथ लोटस के लिए एक मॉडर्न कार से कम नही है। डिजाइन के लिहाज से, एमिरा इविजा हाइपरकार से Signal लेती है और इसमें बोल्ड और गढ़ी हुई बॉडी लाइनें हैं, जो शानदार दिखती है ।
Lotus Emira Engine और Powertrain
भारतीय बाजार के लिए कंपनी की इस कार को दो पावरट्रेन के ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। एक एएमजी- सोर्ड 2.0 लीटर चार सिलेंडर मोटर होगी, जो 360 bhp की पावर जेनरेट करेगी और 8-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगी। वहीं, दूसरा ऑप्शन 3.5 लीटर का V6 इंजन है। यह 400 bhp की पावर देता है और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के साथ आएगा।
लोटस वी6 इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ भी पेश किया जाएगा। ब्रांड दोनों इंजन वेरिएंट के लिए 290 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड का क्लेम कता है। इसके अलावा 0-100 किमी प्रति घंटे का स्प्रिंट टाइम ऑटोमैटिक के लिए 4.2 सेकंड और मैनुअल के लिए 4.3 सेकंड का दावा करता है।
3.5-लीटर इंजन ज्यादा डरावना नहीं है। इसमें आपको एक अच्छा V6 Confusion मिलता है और रियर व्यू मिरर में थ्रॉटल लिंकेज को खुलते और बंद होते देखने का आनंद मिलता है। यह पॉर्श केमैन जीटीएस 4.0 जितना अनोखा शोर नहीं करता है, लेकिन horrific 4 सिल केमैन की तुलना में अधिक सुखद है, और कभी गूंजने वाला या परेशान करने वाला नहीं है।
आपको बहुत अधिक टॉर्क नहीं मिलता है – 310lb फीट इन दिनों केवल गर्म हैच एरिया का मिडिल है , लेकिन हालांकि यह लोटस स्पोर्ट्स कार पर भारी है। यह आपको निचले गियर की पकड़ के बिना एमिरा के 1,440 किग्रा तक ले जाता है। मैक्सिमम पावर 6,800 आरपीएम पर 400 बीएचपी है, ठीक रेडलाइन पर । चूँकि V6 की डिलीवरी में वास्तव में बहुत more intensity नहीं है, इसलिए इसे रेडलाइन में तोड़ना बहुत आसान है, विशेष रूप से हमारे द्वारा चलाई गई शुरुआती कारों पर रेव- काउंटर ग्राफिक्स इतने गहरे हैं कि आसानी से पढ़ा नहीं जा सकता है। कार वास्तव में बाहर से बेहतर लगती है, जहाँ आपको V6 से ज्यादा आवाज़ मिलती है।
Features | Lotus Emira |
Interior Features | Heated seats |
Front head restraints | |
Illuminated passenger vanity mirror | |
Height/reach adjustable steering column | |
Satin chrome interior trim finishers | |
Stowage door bin, glovebox, center console | |
Single front passenger seat | |
memory function | |
White ambient lighting | |
Center console armrest | |
Premium black Lotus branded driver and passenger footwell over mats | |
12V Accessory socket | |
Single zone air conditioning | |
Cup holders | |
12 way electrically adjustable front seats with driver’s | |
Exterior Features | Third brake light |
Door mirror memory | |
Daytime running lights | |
Rear LED lights, Automatic lights | |
LED headlamps | |
Power folding and heated door mirrors | |
Welcome home lighting | |
Tailgate demist function | |
First Edition badges | |
Rear boot | |
Emira branded sill kick plates | |
Safety Features | Occupancy sensor |
Advanced driver-assistance system (ADAS) | |
Traction control | |
Exterior light control | |
Rain-sensing wipers | |
Automated emergency braking | |
Anti-lock braking system (ABS ) | |
Stolen-vehicle tracking | |
Seatbelt pre-tensioners | |
Airbags |
Lotus Emira Exterior और Interior Part
बाहरी हिस्से के लिए, Lotus Emira में एक स्मूथ और एयरोडायनेमिक डिज़ाइन है। कार एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स से भी फर्निश्ड है, जो ड्राइविंग के दौरान बेहतर विजिबिलिटी प्रोवाइड करने में मदद करती है। एमिरा का रुफ भी बहुत शानदार है, जो इसे एक एक्चुअल परफॉर्मेंस कार जैसा दिखने में मदद करता है।
यह कई अलग-अलग रंगों में अवेलेबल है, इसलिए आप वह रंग चुन सकते हैं जो आपकी स्टाइल के लिए सबसे सूटेबल हो।
लोटस एमिरा का इंटीरियर बाहरी हिस्से की तरह ही इंप्रेसिव है। यह चमड़े की सीटों और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सहित कई लक्जरी सुविधाए देता है। कार में सफिशियन हेड और लेगरूम है, इसलिए आप इसे आराम से चला सकते हैं, चाहे आपका साइज कोई भी हो ।
Lotus Emira Braking और Handling
एमिरा का ब्रेकिंग सिस्टम भी बेहतरीन है। इसमें आगे की ओर छह-पिस्टन कैलिपर और पीछे की ओर चार-पिस्टन कैलिपर हैं। यह स्पीड और एफिशिएंट स्टॉपिंग पावर प्रोवाइड करने में मदद करता है, चाहे आप किसी भी स्थिति में गाड़ी चला रहे हों। वे कार्बन- सिरेमिक ब्रेक से भी फर्निश हैं, जो उच्च तापमान का सामना करने और fade free display प्रवाइड करने में एबल हैं।
यह कार शानदार तरीके से चलती है। यह इस फैक्ट के कारण है कि यह बहुत हल्का है और इसका वजन वितरण 50/50 है। जब आप गाड़ी चला रहे हों तो यह कार को बहुत बैलेंस और रिएक्टिव महसूस करने में मदद करता है। एमिरा इलेक्ट्रॉनिक रूप से कंट्रोल limited-slip भी है, जो सभी चार पहियों पर समान रूप से electricity distribute करने में मदद करता है।
चाहे आप इस कार को ट्रैक पर ले जाएं या इसे अपने डेली ड्राइवर के रूप में यूज करें, आप इसके परफॉमेंस से अफेक्टेंड होंगे। लोटस एमिरा एक बेहतरीन कार है जो एक परफॉर्मेंस ड्राइविंग कार में वह सब कुछ देती है जो आप चाहते हैं।
Lotus Emira Adaptive Suspension System
एमिरा एक adaptive suspension system से भी लैस है जिसे आपकी ड्राइविंग प्रायोरिटी के अनुसार एडजस्ट किया जा सकता है। सिस्टम में तीन अलग-अलग सेटिंग्स हैं: आराम, खेल और ट्रैक।
हर सेटिंग एक अलग level पर support प्रोवाइड करती है, इसलिए आप वह चुन सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे सूटेबल हो ।
• आराम : यह सेटिंग रोजमर्रा की ड्राइविंग के लिए बिल्कुल सूटेबल है। यह अच्छी हैंडलिंग प्रोवाइड करते हुए एक सहज और आरामदायक सवारी प्रोवाइड कराती है।
• खेल : यह सेटिंग उन लोगों के लिए बिल्कुल सही है जो ज्यादा driving अनुभव चाहते हैं। सस्पेंशन मजबूत है और काफी support देता है, ताकि आप high speed पर मोड़ ले सकेंगे ।
ट्रैक: यह सेटिंग उन लोगों के लिए है जो अपनी कार से सबसे अधिक परफॉर्मेंस चाहते हैं। सस्पेंशन बहुत हार्ड है, इसलिए आप कार को उसकी एक लिमिट तक प्रेस सकते है ।
Lotus Emira Infotainment और Connectivity
एमिरा का इंफोटेनमेंट सिस्टम डैशबोर्ड के बीच में लगे 10.2 इंच के टचस्क्रीन के माध्यम से चलेगा। स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल और वॉयस कमांड की पॉसिबिलिटी के अलावा, स्टीरियो की अमाउंट या ट्यूनिंग को एडजस्ट करने के लिए कोई physical control नहीं है। 12-वोल्ट और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के साथ, स्पोर्ट्स कार में मानक ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो स्मार्टफोन कैपेसिटी की सुविधा होगी।
Lotus Emira MPG, Emissions और Taxes
लोटस एमिरा के लिए दो इंजन ऑप्शंस को इस आधार पर डिज़ाइन किया गया है कि आप अपनी कार का उपयोग कैसे करने की योजना बना रहे हैं, इसके आधार पर अलग-अलग symptoms किए जाते हैं।
मर्सिडीज-एएमजी से ली गई कम महंगी टर्बोचार्ज्ड चार-सिलेंडर इकाई से शुरू करके, आप 360 HP और 430 Nm टार्क हैं। यह थोड़ा ज्यादा street-centric है और इसे बड़े V6 की कंपेयर में बेहतर fuel economy की ऑफर करनी चाहिए, हालांकि इसके official figures अभी तक कन्फर्मेशन नहीं किए गए हैं।
सुपरचार्ज्ड V6 की ओर कदम बढ़ाएं, और यह वही स्पेसिफिक है जिसे पिछले लोटस मॉडल, एक्सिज और इवोरा से जाना और पसंद किया जाता है। यह 400 hp और 430 Nm बनाता है (Automatic में; मैनुअल 420 Nm बनाता है।) दोनों में बहुत समान acceleration figures हैं, चार-सिलेंडर 0-100 किलोमिटर प्रति घंटे स्पीड को 4.3 सेकंड में पूरा करता है और V6 4.2 सेकंड में ऐसा ही करता है। V6 में चार-सिलेंडर में 208 ग्राम/किमी के कंपेयर में 258 ग्राम/किमी पर High CO2 emissions होता है। यह V6 को First Year के Top रोड टैक्स बैंड में रखता है, जबकि चार- सिलेंडर अभी भी highest band में से एक है, लेकिन V6 के कंपेयर में बड़ी बचत का Representation करता है।
Lotus Emira Safety features
Lotus Emira में कई सुरक्षा सुविधाए है, जिनमें शामिल हैं –
- एबीएस: एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ब्रेक लगाने के दौरान पहियों को लॉक होने से बचाने में मदद करता है।
- ईएसपी: इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण गाड़ी चलाते समय कार को स्टेडी रखने में मदद करता है।
- ट्रैक्शन कंट्रोल: ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम गाड़ी चलाते समय कार को फिसलने से बचाने में मदद करता है।
- ईबीडी: इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग फोर्स सिस्टम ब्रेकिंग फोर्स को समान रूप से डिस्ट्रीब्यूट करने में मदद करती है।
- ब्रेक असिस्ट: ब्रेक असिस्ट सिस्टम जरूरत पड़ने पर एक्सीसेसिव ब्रेकिंग पावर प्रोवाइड करने में मदद करता है।
- स्टेबिलिटी कंट्रोल: स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम गाड़ी चलाते समय कार को steady रखने में मदद करती हैं।
Chris Harris Drives The 400bhp Lotus Emira | Top Gear
Back in Series 32, Chris Harris tested out the new Lotus Emira to see how it stacked up against the UK’s finest weather, and the tricky Anglesey Circuit in North Wales… Subscribe: http://bit.ly/BBCStudios WATCH MORE: Hiroshima: http://bit.ly/BBCHiroshima Horizon: http://bit.ly/BBCHorizon Best of Alan Partridge: http://bit.ly/BestOfAlanPartridge Harry Enfield and Chums: http://bit.ly/HarryEnfieldAndChums Welcome to BBC Studios, bringing you the best of British TV! Here you’ll find classic comedy, gripping drama, as well as the best documentaries, science and history! Take a look at complete listings for all our shows – we’ve got plenty to keep you entertained! This is a channel from BBC Studios who help fund new BBC programmes. Service information and feedback: https://www.bbcstudios.com/contact/contact-us/और पढ़े :